आरएसएस चाहता है गुजरात में मुख्यमंत्री बने ‘अमित शाह’

August 3, 2016 10:27 am

अमित शाह ने बुधवार को भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक बुलाई है, जिसमें गुजरात के मुख्यमंत्री का नाम तय हो सकता है। संकेतों के अनुसार आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे की पेशकश से खाली हुए पद पर गुजरात बीजेपी प्रमुख विजय रूपानी बैठेंगे। हालांकि इस रेस में नितिन पटेल का नाम भी आगे चल रहा है।

RSS wants Amit Shah as CM of Gujarat

नितिन पटेल इस समय गुजरात में सबसे सीनियर मंत्री हैं और उन्हें पटेल आंदोलन के बाद बीजेपी से दूर चले गए पाटीदार समुदाय को फिर से साथ लाने के मद्देनजर सीएम बनाया जा सकता है। पटेल आंदोलन के दौरान पाटीदार समुदाय और सरकार के बीच संवाद का माध्यम रहे नितिन पटेल भी प्रदेश के बेहद प्रभावी नेता माने जाते हैं। ज्ञात रहे कि पाटीदार समुदाय गुजरात में बेहद प्रभावी और बीजेपी का वोटबैंक रहा है।

हालाँकि मिडिया सूत्रों की मानी जाए तो आरएसएस अपनी प्रयोगशाला कहे जाने वाले गुजरात में अमित शाह को गद्दी पर देखना चाहता है। अमित शाह को मुख्यमंत्री बनाए जाने कि मांग भाजपा विधायक और काडर के बीच से भी उठाई जा रही है। जबकि यूपी में विधानसभा चुनावों के मद्देनजर अमित शाह का गुजरात लौटना मुश्किल लग रहा है।

सूत्रों के मुताबिक मोदी चाहते हैं कि अमित शाह अपनी जिम्मेदारी निभाते रहें और पार्टी को यूपी और पंजाब में जीत दिलाएं। अमित शाह इस समय पार्टी की पूरी जिम्मेदारी संभाले हुए हैं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस ओर चिंता नहीं करनी पड़ती है। इसके अलावा नरेन्द्र मोदी को अमित शाह की जरूरत उन निर्देशों का अमल करवाने के लिए भी चाहिए, जिसके लिए वह किसी और पर भरोसा नहीं कर सकते हैं।

इसी के साथ-साथ इस बात के संकेत भी मिले हैं कि मुख्यमंत्री की रेस में रूपानी, नितिन पटेल से आगे चल रहे हैं। संगठन और सरकार में अहम जिम्मेदारी निभा चुके एक सांसद के अनुसार ‘रूपानी ऊर्जावान हैं, राज्य में सभी कार्यकर्ताओं को जानते हैं तथा संगठन और सरकार की जरूरत पहचानते हैं।’ साथ ही साथ वह अमित शाह के भी भरोसेमंद माने जाते हैं।

Tags:

Facebook Comments