कर्मचारियों को मिलेगी सैलरी, पर सिसोदिया की खरी-खरी

June 12, 2015 2:54 pm

arvind-sisodiya-jungनई दिल्ली: उपराज्यपाल ने पूर्वी दिल्ली नगर निगम से सम्बंधित सफाई कर्मचारियों से हड़ताल खत्म करने की अपील करते हुए बताया है कि सरकार ने एमसीडी कर्मचारियों की सैलरी का फंड जारी कर दिया है। नजीब जंग ने कहा कि एमसीडी कर्मचारियों की सैलरी के लिए 494 करोड़ रुपए रिलीज कर दिए गए हैं, इसलिए अब सफाई कर्मचारियों को कई दिनों से चल रही हड़ताल को वापिस ले लेना चाहिए।

ज्ञात रहे कि वेतन न मिलने पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम के कर्मचारी कई दिनों से हड़ताल कर रहे हैं। इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने भी दिल्ली सरकार को अल्टीमेटम जारी कर 15 जून तक पूर्वी दिल्ली नगर निगम के कर्मचारियों का बकाया वेतन जारी करने का निर्देश दिया है।

इस बीच शहर में बढ़ते कचरे के अंबार पर राजनीतिक दलों की जोर आजमाइश तेज हो गई है, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी नगर निगम ऑफिस जाकर हड़ताली कर्मचारियों से मुलाकात की। इस मुलाक़ात में कर्मचारियों से राहुल ने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकारें अपनी जिम्मेदारियों से बच रहे हैं, उन्होंने आगे कहा कि आपके हक़ की आवाज़ मैं उठाऊंगा।

वहीँ दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि ‘जिस तरह दिन में 10 बार MHA और LG साहब कहते रहते हैं कि दिल्ली में ट्रांसफर-पोस्टिंग हमारा काम है, ACB हमारे पास है, फाइल्स हम देखेंगे। 10 दिन में एक बार भी यह क्यूं नहीं कहते कि कूड़ा भी हम उठवा देंगे। MCD के अफसरों की ट्रांसफर-पोस्टिंग गृह मंत्रालय तय करेगा, उनसे कूड़ा केजरीवाल उठवाएंगे? अफसर काम न करें तो एक्शन गृह मंत्रालय लेगा और कर्मचारियों की सैलरी का इंतजाम केजरीवाल करेंगे? नगर निगम में ट्रांसफर की अप्रैल में गई फाइलें तो गृह मंत्रालय ने रोक ऱखी है जबकि सैलरी केजरीवाल देंगे, कूड़ा केजरीवाल उठवाएंगे? चित भी मेरी, पट भी मेरी, अंटा मेरे बाबा का… नगर निगम के मामले में गृह मंत्रालय यही तो कर रहा है। ट्रांसफर-पोस्टिंग कौन करेगा? ACB कौन चलाएगा? ये सब बताने के लिए तो संविधान विशेषज्ञ हैं।’

उन्होंने आगे लिखा कि एमसीडी कर्मचारियों के वेतन के लिए कल 513 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं, जिसमें से पूर्वी दिल्ली नगर निगम (एडम्स) के लिए 180 करोड़ रुपए और उत्तरी दिल्ली नगर निगम के लिए 333 करोड़ रूपये जारी किये गए हैं। मुख्यमंत्री ने एमसीडी कर्मचारियों से इसका वादा किया था.

Tags:

Facebook Comments