स्कर्ट न पहनें विदेशी महिला पर्यटक – केंद्रीय पर्यटन मंत्री

August 29, 2016 10:42 am

सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता के दौरान केंद्रीय पर्यटन मंत्री एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा. महेश शर्मा ने विदेशी पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर उठ रहे सवालों के ऊपर अटपटा बयान दिया है। उनका कहना है कि छोटी जगहों पर महिला पर्यटक स्कर्ट न पहनें, तथा पर्यटक रात में अकेले न निकलें। ताजमहल का निरीक्षण करने के लिए आगरा आए केंद्रीय मंत्री पर्यटकों के साथ बढ़ रही घटनाओं की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों को गिनाते हुए उन्होंने यह बयान दिया।

केंद्रीय पर्यटन ने पर्यटकों की मदद के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गईं तीन सुविधाएं गिनाईं, जिसमें उन्होंने 12 भाषाओं में हेल्पलाइन शुरू करने के बारे में बताते हुए दावा किया कि विश्व के किसी भी देश में इतनी भाषाओं में कोई हेल्पलाइन नहीं चल रही।

Dr. Mahesh Sharma

उन्होंने दूसरी सुविधा गिनाते हुए कहा कि विदेशी पर्यटकों को एयरपोर्ट पर ही एक किट उपलब्ध कराई जा रही है। इसमें एक कार्ड दिया जा रहा है, जिस पर ‘क्या करें, क्या न करें’ बताया गया है। केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने तीसरी सुविधा विदेशी पर्यटकों को 50 रुपये का प्रीपेड कूपन देने की गिनाई। इसका इस्तेमाल वे फ्लाइट में भी कर सकते हैं।

यह सुविधाएं गिनाते-गिनाते ही उन्होंने कहा कि पर्यटकों को आगाह किया जाता है कि छोटी जगहों पर रात में अकेले न निकलें, साथ ही महिला पर्यटक स्कर्ट न पहनें। बाद में जब पत्रकारों ने इसे स्पष्ट करने के लिए कहा तब वह हिचकिचा गए। उन्होंने कहा कि उनका मतलब सिर्फ यह था कि रात में अकेले निकलते हैं तो ध्यान करके निकलें। साथ ही भारत एक सांस्कृतिक देश है, यहां मंदिरों की अपनी एक संस्कृति है, ऐसे में पर्यटकों से यह कहा जाता है कि स्थलों की मर्यादा को ध्यान में रखकर ड्रेस कोड चुनें।


Facebook Comments