दिल्ली में आ रही हैं इलेक्ट्रिक बसें, ट्रायल शुरू!

March 11, 2016 1:36 pm

दिल्ली सरकार ने पल्यूशन फ्री दिल्ली अभियान को आगे बढ़ाते हुए इलेक्ट्रिक बसें लाने का फैसला किया है। इस कड़ी में ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर गोपाल राय ने पहली इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाकर ट्रायल शुरू किया। यह प्रॉजेक्ट दिल्ली डायलॉग कमिशन के साथ मिलकर लागू किया जा रहा है।

DTC_electric_buses_delhi

बस का ट्रायल छह महीने के लिए है और उसके बाद दिल्ली सरकार इसकी समीक्षा करेगी, सब कुछ सही रहने पर दिल्ली में ज्यादा इलेक्ट्रिक बसें चलने लगेंगी। ये बसें दिल्ली सचिवालय से चलकर आईटीओ, मंडी हाउस, बाराखंभा रोड, पालिका केंद्र होते हुए केंद्रीय टर्मिनल पहुंचेगी और इनका किराया 10 और 15 रुपये तय किया गया है। इस बस में ड्राइवर और कंडक्टर डीटीसी के होंगे।

दिल्ली डायलॉग कमिशन के वाइस चेयरमैन आशीष खेतान के मुताबिक़ दिल्ली के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को मजबूत बनाने और पल्यूशन फ्री दिल्ली के कैंपेन में अब इलेक्ट्रिक बसों को भी शामिल किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह पहली इलेक्ट्रिक बस है और इसे छह महीने के ट्रायल पर चलाया जा रहा है। इस बस की पार्किंग मिलेनियम डिपो में होगी। ट्रांसपोर्ट मिनिस्टर गोपाल राय ने इस मौके पर कहा, ‘कार फ्री डे और ऑड-ईवन स्कीम को शुरू करने के बाद अब सरकार ने इलेक्ट्रिक बसों को लाने की भी तैयारी की है। छह महीने के बाद रिजल्ट की स्टडी होगी। अभी एक हजार प्रीमियम बसें भी आनी हैं और इस बेड़े में इलेक्ट्रिक बसों को भी शामिल किया जाएगा।

इन बसों की बैटरी को चार्ज करने में चार घंटे लगेंगे और एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद यह बस 280 किमी तक चल सकती है। बस में सीसीटीवी व मेडिकल किट भी है। यह बस दिल्ली सचिवालय से सुबह 6.30 बजे से चलेगी और लास्ट ट्रिप रात 9.20 की होगी। दिल्ली सचिवालय से 12 ट्रिप होंगी और केंद्रीय सचिवालय से दस ट्रिप होगी। केंद्रीय सचिवालय से लास्ट ट्रिप रात 8.45 की होगी। ये बसें कमर्शल रूट पर चलाई जाएंगी। दिल्ली सरकार के मुताबिक, अमेरिका, चाइना समेत कई देशों में इलेक्ट्रिक बसें चल रही हैं।

Tags:

Facebook Comments