अब दिल्ली में करप्शन से लड़ेंगे बिहार के पुलिस कर्मी

June 2, 2015 11:08 am

Arvind-Kejriwal-bihar-policeman-in-delhi-ACBदिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने चौकाने वाला कदम उठाते हुए दिल्ली की ऐंटी-करप्शन ब्यूरो (ACB) के लिए बिहार से पुलिस ऑफिसर्स अपॉइंट करने का फैसला किया है, जबकि अभी तक ACB के अधिकतर अधिकारी दिल्ली पुलिस से ही लिए गए हैं।

दिल्ली में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और अरविंद केजरीवाल के बीच हुई मुलाकात के बाद ही इस तरह का फैसला लिया गया। ज्ञात रहे कि दिल्ली सरकार की एंटी करप्शन ब्यूरो में मानव संसाधन की कमी है। बिहार पुलिस ने बताया कि दिल्ली सरकार के अनुरोध पर दिल्ली की एंटी करप्शन ब्यूरो में शामिल होने के लिए अभी शुरुआत दौर में 6 अधिकारियों को भेजा गया है, मगर बाद में यह संख्या बढ़ सकती है। इन अधिकारियों में एक डीसीपी, दो सब इंस्पेक्टर तथा तीन इंस्पेक्टर हैं। इनमें से तीन धिकारियों ने ड्यूटी जॉइन कर ली है, परन्तु उन्हें अभी तक उन्हें कोई जिम्मेदारी नहीं सौंपी गई है।

ऐसे में राजनैतिक हलकों में कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली सरकार के इस फैसले से एक बार फिर केंद्र से टकराव हो सकता है, क्योंकि इसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय से चर्चा तक नहीं की गई है। यह नियुक्तियां ऐसे समय में हो रही हैं जबकि ACB के अधिकारों को लेकर दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच खींचतान चल रही है। अभी पिछले हफ्ते ही गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करके एसीबी के अधिकार को दिल्ली सरकार तक सीमित कर दिया था।

हालाँकि दिल्ली सरकार के सूत्रों का कहना है कि एसीबी के लिए बाहरी फोर्सेज़ से ऑफिसर्स को लिया जाना संवैधानिक है तथा नैशनल कैपिटल टेरिटरी ऑफ दिल्ली सरकार के आदेश पर ऐसा किया जा रहा है।

Tags:

Facebook Comments